Sunday, November 4, 2018

Vajan Kam Karne Ke Upay - GUARANTEE 2-3KG

Vajan Kam Karne Ke Upay - DIET,MEDICINE GUARANTEE 2-3 KG LOSS


आज के टाइम पे हम ठीक से न खाते हैं न ठीक से बियाम करते हैं जिसके कारण हमारा तेजीसे weight गेन होता है .और यह weight gain कही काम का नही है कियुनकी यह सारे के सारे fat होते हैं .इसकेलिए लोग बहुत चिंतित होते हैं की हम कैसे इस मोटापे को रोके या कम करे लिकिन यह काफी टाइम संभव नही होपता है ,तो आज हम इसके ऊपर बात करेंगे .



हमरे देश में लघभग 30 % लोग मोटापे से परीशां है .और 50 % लोगो का weight over weight है जो की normal weight से ज्यादा है .तो सबसे पहेले हम बात करेंगे की मोटापा कियूं इतने तेजीसे बढ़ रहा है .इसके बाद हम बात करेनेग्य की क्या ऐसे करना चाहिए जो की मोटापा बढ़ाने को रोके .

Vajan Badhane Ke Karan-

पहेला जो कारण है वोह है तेल जो तेल हाम  खाते हैं उसके बजहसे हमारा वजन तेजी से बढ़ जाता है .तेल हम दो तरह की होता है एक है vegetarian और एक है non vegetarian .vegetarian तेल मतलब जो तेल प्लांट से निकलता है वह और दूसरा जो है वोह है non vegetarian जो की animal से बनाया जाता है .यदि हम vegeterian तेल की example की बात करें तो जैसे सरसों का तेल और sunflower तेल यह सब है vegiterian तेल और जो हम ghee खाते हैं वोह होता है non vegiterian जो की हमारा cholestrol को बढाता है .जिसके बजहसे हमारा weight बढ़ता है .

दूसरी जो चीज़ है वोह है चावल जो हां ज्यादा चावल खाते हैं तो हमारा  weight बढ़ता है .
तीसरी जो चीज़ है वोह है सुगर यानी चीनी .जो हाम मिठाई खाते हैं चाय में सुगर डाले के पीते हैं इसी तरह कोई तरह हां सुगर की use करते हैं .जो की weight बढाता है .

चोति चीज़ है आलू , आलू खाने से बहुत ज्यादा weight बढ़ता है .कियुनकी इसमें बहुत ज्यादा carbohydrate होता है जो की मोटा होने का कारण होता है .

पांचबी जो चीज़ है वोह है रेस्ट , रेस्ट लेना कोई गलत बात नही है लिकिन यदि आप हद से ज्यादा रेस्ट लेंगे तो आपका weight बढ़ जायेगा कियुनकी जो आप carbohydrate लेते हैं वोह फैट में convert होजायेगा .
मोटापे का बहुत बड़ा कारण होता है normal लाइफ स्टाइल नही जीना मतलब normal लाइफस्टाइल में आप 10-11 बजे तक सोजाते हैं और 7 बजे तक उठकर थोडा excercize करते हैं ,लिकिन यदि आपका सोना उठाना ठीक नही है तो आपका weight बढजायेगा .

कम WATER पिने से भी weight बढ़ता है ,हाँ दोस्तों यदि आप कम पानी पीते हैं तो आपका metabolisim रेट कम होजाता है जिसके कारण आपका weight बढ़ जाता है .

यह था कुछ कारण जो की आपका weight बढ़ाने का कारण होता है .

वजन कम करने के लिए क्या नही खाना चाहिए -DIET

अब हम बात करेनेग्य की आप कैसे एक month के अन्दर कैसे 2-3 किलो वजन कम कर सकते हैं .तो पहेले हाम जान लेते हैं क्या खाएं और क्या हम न खाएं .जिसके बजहसे आप आपका weight कम करसकें .
तो आप तेल बहुत कम खाएं , मतलब आप जैसे तेल खाते हैं उससे बहुत कम मात्रा में तेल खाएं .दिन भर में आपको 5 ml तेल खाना है .पूरी पराठा या टला हुआ कुछ भी खाना नही खाएं .आपको 5 ml तेल खाना है उससे ज्यादा मत खाना और घी तो बिलकुल भी नही .

दूसरी चीज़ है सकर मतलब चीनी आप कभी भी न खाएं यह बहुत ही खतरनाक चीज़ है आपका weight बढ़ने में आपको कभी भी ज्यादा जरुरी हो भी आप न खाएं . यह आपको जरुर ध्यान देना होगा की आपको सकर कभी भी नही खानी है .यदि आप कहीं पर जा रहें हैं जहाँ पर खाना जरुरी है तो आप बॉस दिन भर में 5 gm ही खाएं .
तीसरी चीज़ है आपको आलू बिलकुल भी नही खानी है .चावल तो बिलकुल भी नही,यह जितने भी चीज़ में आपको बताया यह आपको नही खानी है .

वजन कम करने केलिए क्या खाए -DIET


आप प्रोटीन की मात्रा ज्यादा ले और carbohydrate की मात्रा कम लें .

तो आप यदि vegetarian हैं तो आप सोयाबीन लीजिये , आपके एरिया में जो चीज़ में जो चीज़ मिलरह है उसके हिसाब से ले लिकिन लेने से पहेल गूगल में यह चेक करें की इसमें कितना carbohydrate है तो यदि उसमे 30 % से ज्यादा carbohydrate है तो आप इसका इस्तेमाल न करें .

इसीतरह यदि आप non vegiterian है तो आप चिकन ले सकते हैं लिकिन आपको यह ध्यान देना है की आप ज्यादा मसाला न डाले उबला के खाने से बहुत अची result मिलती हैं .अंडे खा सकते हैं .अंडे में केसर को छोड़ कर white part लीजिये .fish लीजिये उसमे बहुत ज्यादा प्रोटीन and other essential विटामिन्स मिलता है .
आप आठ घंटे  से ज्यादा न सोये और आप खाना खाने के  बाद तुरंत न सोयें .आपको रोज workout करना होता है आप सुभे साम मिलाकर तिस मिनिट चले यह था normal exercise यदि आपके पास टाइम है या आप टाइम निकाल्सकते हैं तो आप निकालके gym जाएँ .

पानी जरुर पियें आप कम से कम 5 लीटर पानी पियें .इसके बजहसे आपका metabolisim रेट बढ़ता है तो आपका weight भी तेजीसे घटता है .और एक काम कीजिये रात को सोने से पहेले 2 निम्बू गुण गुने पानी में मिलाकर पियें  यह आपका वजन घटाने में मदत करता है .

तो यह जितने भी टिप्स दिया हूँ आपको यदि आप इसको follow करेंगे तो में guarantee देता हूँ की आपका वजन 1 month में 2-3 किलो कम होजायेगा .यह मेरा दबा है लिकिन आपको यह सब follow करना है .

वजन कम करने केलिए मेडिसिन्स-MEDICINE


और साथ में आप एक homeopathic मेडिसिन का इस्तेमाल कर सकते हैं , यह मेडिसिन का नाम है phytolacca berry . यह आप mother tincture लीजिये .यह आपका metabolisim रेट को फ़ास्ट करता है जो की वजन गह्ताने में मदत करता है .इसको आपको 20 drop हाफ ग्लास पानी में मिलाकर पीना है .दिन में तीन बार इसे लेना है खाली पेट में इसे लीजिये बहुत ही अछे result मिलेंगे .

यदि आप इस मेडिसिन के साथ fucus mother tincture लेते हैं तो आपको बहुत जल्दी result मिलजायेगा . इसका लेना का बिधि भी same है दिन में तिन बार आधा ग्लास पानी में दिन में तीन बार खाली पेट में लीजिये बहुत जल्दी आपको result मिलेगा .

दोस्तों वजन घटना बहुत जरुरी है कियुनकी यह ही main कारण होता है और सभी प्रकार disease होने का इसीलिए आप वजन कम कीजिये .

 

2 comments:

  1. […] वर्कआउट करने से हमारा बॉडी फिट एंड फाइन रहेता है यह तो हर किसीको मालूम है .यदि हमारा बॉडी फिट रहेगा तो हमारा दिमाग भी तेज़ होगा .इसीलिए हमें रोज एक्सरसाइज करना जरुरी है .यदि आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आपका दिमाग सही तरीके से काम करता है .इसीलिए बॉडी फिट रखना बहुत जरुरी है .बॉडी को फिट रखने केलिए आप रोज 1 घंटे वर्कआउट करे . खेल कूद करें , या gym करें आपका मन है लिकिन आपको 1 घंटे वर्कआउट करना होगा – […]

    ReplyDelete
  2. Good read and informative. Thanks for posting.

    ReplyDelete