Monday, December 3, 2018

बॉडी की साइज़ को कैसे बढ़ाये

बॉडी की साइज़ को कैसे बढ़ाये - यह 4 आसान उपाय follow करें 


muscle बढ़ाने में बहुत टाइम लगता है .आपको महीनो बरसो लग जाता है muscle साइज़ को बड़ा करने केलिए .इसीलिए मेने आज आपको 4 टिप्स दूंगा जो की आपके muscle साइज़ को बढ़ने में मदत करेगा -ये सारे टिप्स scientifically prove भी है  .


1-training frequency , training intensity


training frequency का मतलब आप कितने दिन एक muscle ग्रुप को ट्रेन करते हो .यदि आप एक muscle ग्रुप को हफ्ते में एक बार ट्रेन करते हो तो यह बहुत ही low training frequency है .इसीलिए एक muscle ग्रुप को minimum दो बार ट्रेन करने की कोसिस करे .

training intensity -एक study से पता चला है की यदि आप आपके workout set,rep ,weight को day by day increasing करेंगे तो आपका muscle साइज़ फ़ास्ट increase होगा .

2 -blood flow restriction training


कुछ लोग इसके बारे में जानते हैं और कुछ लोग नही भी जानते होंगे .इस training में ब्लड को एक जगह पर रुक दिया जाता है इसकेलिए आपको wrapper मिलजायेगा फिटनेस स्टोर से .यह training करने से आपका muscle का साइज़ बढ़ता है .

3-high protein diet


प्रोटीन muscle बिल्डिंग केलिए बहेतर माना जाता है लिकिन .लिकिन आपको यह जानना जरुरी है की आपके बॉडी केलिए कितना प्रोटीन जरुरी है .बॉडी को maintain करने केलिए minimum per kg बॉडी weight केलिए ०.8 gm प्रोटीन की जरुरत है .लिकिन यदि आपको muscle बढ़ाना है तो आपको per kg बॉडी weight केलिए 2 gm प्रोटीन लेना जरुरी है .लिकिन यदि आप बहुत दुबले हो तो आप इसे बढ़ा सकते हो .

4-supplementation


यह बहुत जरुरी चीज़ है muscle की साइज़ बढ़ने केलिए .तो जो first supplement है वो है creatine .study से पता चला है की creatine monohydrate बेस्ट है muscle बिल्डिंग केलिए .कियुनकी यह आपका workout टाइमिंग को बाधा देता है मतलब यदि आप 8 रेप लगा रहें हैं तो  यदि आप creatine का इस्तेमाल करके use 12 रेप तक ले जा सकते हो .जो की muscle साइज़ को बढ़ाने में मदत करेगा .

 

1 comment:

  1. […] होते . ज़्यादातर जो फिटनेस के मामले में यूरोप कंट्री के प्लेयर ज्यादा फिट होते हैं […]

    ReplyDelete