Friday, January 18, 2019

टेस्टोस्टेरोन Kaise Badhaye - घरेलु उपाय

टेस्टोस्टेरोन Kaise Badhaye - घरेलु उपाय


दोस्तों आप सब लोग कैसे हो वेबसाइट को रेगुलर पढ़ रहे हो न नही कमेन्ट में बताना .तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक टेस्टोस्टेरोन कैसे बढ़ाये बॉडी में .दोस्तों यदि आप फिटनेस के ऊपर ध्यान देते हैं तो आपको पता होगा की टेस्टोस्टेरोन क्या है फिर भी बता देता देता हूँ जिन्ह लोगो को नही मालूम है . टेस्टोस्टेरोन एक मेल सेक्स हॉर्मोन है .जो की पुरुष मई सेक्स पॉवर को इनक्रीस करता है और साथ में आपका मसल पॉवर को बढ़ता है जो की पुरुष केलिए मेहेत्पूर्ण है .


यह हॉर्मोन पुरुष केलिए काफी फायदा देता है जैसे उम्र कम देखन मतलब जवान रहेना ,स्किन ग्लोविंग करना ,मसले पॉवर बढ़ाना ऐसे कोई लाभ है .आप ऐसे समझे की यदि आपके पास टेस्टोस्टेरोन बहुत बढ़िया मात्र में है तो आप जवान रहे सकते हैं .

यह हॉर्मोन टाइम टू टाइम चेंज होता है जैसे यदि आपका उम्र 18 से 25 के अन्दर है तो आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत बढ़िया रहेता है लिकिन यदि आपका उम्र इससे ज्यादा है तो आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगेगा .इसी टाइम यदि आप इसके ऊपर ध्यान देते हैं तो आपका जो टेस्टोस्टेरोन लेवल मेन्टेन होपयेगा .तो चलिए जानते हैं की कैसे आप आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल को मेन्टेन करपायेंगे.


1 डाइट


यह बहुत ही बड़ी बात है की आप आपके डाइट को कैसे मेन्टेन कर पाते हैं .कियुनकी एहिं से आपका टेस्टोस्टेरोन मेन्टेन होना देपेंद करता है .टेस्टोस्टेरोन को मेन्टेन करने केलिए आपको प्रोटीन रिच फ़ूड खाना जरुरी है .जैसे की अंडे , चिकन , पनीर यह आपको पता लोअगना होगा की आपके इलाके में कोनसा प्रोटीन फ़ूड मिलरह है और उसके हिसाब से आपको लेना होगा .


2 वर्कआउट


बॉडी में यदि ब्लड सर्कुलेशन नही होगा तो आपका जो विटामिन्स है वोह आपके मसल तक नही पहुँच पायेगा जिसके बजहसे आपका टेस्टोस्टेरोन बनने में दिकत होसकता है .तो आपको हैवी वर्कआउट लगाना जरुरी है .इसका मतलब यह नही की आप पहेले दिन से ही हैवी लगाना शुरू करदे आपको थोडा टाइम लगेगा लिकिन आप रेगुलर वर्कआउट करेंगे तब आप हैवी वर्कआउट कर सकते हो .
वर्कआउट के अन्दर आप ज्यादा ध्यान squat and dead lift के ऊपर ध्यान दे .


3-सनलाइट


आप यदि स्पोर्ट्स के दीवाने है तो आपको पता होगा जमैका , वेस्ट इंडीज , साउथ अफ्रीका स्पोर्ट्स मेन के कमाल .यह लोग बहुत ही बढ़िया खेलते  हैं कियुनकी इसमें टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत ज्यादा होता है .में जिन्ह देसों की खिलाडी के बात कर रहा हूँ इन्ह देसों में सूर्य की प्रभाब ज्यादा रहेता है .और सूर्य की किरण से विटामिन डी मिलता है .में आपको यह बोलना चाहता  हूँ की यदि आप रोज एक घंटा धुप में वर्कआउट करते हैं तो आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल में सुधर आता है .

4 आयुर्वेदिक मेडिसिन 


आप लोग कुछ आयुर्वेदिक मेडिसिन का उपयोग कर सकते हैं इसमें आपको कोई तरह की साइड इफेक्ट्स होने की चांसेस नही होतें हैं .लिकिन आपको इसका रिजल्ट पाने केलिए लम्बे टाइम तक लेना जरुरी है .कियुनकी यह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है जो थोडा टाइम लेता है लिकिन यह आपका रोग को सुपर्ण ठीक कर देता है .में आपको सलाह देता हूँ की आपको दुसरे किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें कियुनकी इसका जो साइड इफेक्ट्स होता है वोह बहुत ही खतरनाक होता है .

तो जजों आयुर्वेदिक मेडिसिन है टेस्टोस्टेरोन बढ़ने केलिए जिसका नाम है अस्वगंधा , शिलाजीत , यौवंम्रित वटी और बहुत सारे प्रोडक्ट जो की आप आयुर्वेदिक डॉक्टर के साथ कंसल्ट करके लीजिये .

तो यह था आज का टॉपिक उम्मीद करता हूँ आप लोगो को यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि अच्छा लगा है तो इसे शेयर करना मत भूलना .थैंक यू .

 

2 comments: