Monday, January 13, 2020

SKIN LIGHT CREAM KO KAISE CHODE

SKIN LIGHT CREAM KO KAISE CHODE


आपने स्किन लाइट क्रीम के बारे में सुना होगा . और बहुत सारे लोगो ने use भी क्या होगा . लईकिन क्या आपको पता है असल में यह किस चीज़ केलिए है . और इसे लगाने और छोड़ने की सही तरीका क्या है .बहुत सारे लोग इसे गोर होने केलिए लगा रहें हैं वह भी बिना किसी डॉक्टर की सलाह पर . जिसे बहुत बुरा असर पड़ता है .इस क्रीम को गलत तरीके से इसे जरुरत से ज़्यादा लगाने से बहुत सारे साइड इफेक्ट्स दिखाता है .


बहुत सारे लोगो का स्किन भी खराप होचुका है .और चहके भी छोड़ नहीं पाते हैं .कियुँकि यह एक स्टेरॉइडल क्रीम है .जिस जरुरत से ज़्यादा लगाने से स्किन को इसकी आदत लग जाते है .
और छोड़ने पर प्रॉब्लम और ज़्यादा बढ़ने लगती है .इसलिए कोई भी मेडिकेटिड क्रीम use करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए .और use करने पहले इसके बारे में अच्छे से जान लेनी चाहिए .
और लगाने और छोड़ने का सही तरीका जान लेनी चाहिए .जिसके बजहसे आपको कोई प्रॉब्लम ना हो .यदि आप इसे लगते हैं और इसे छोड़ने का सही तरीका नहीं जानते हैं तो आप इस वीडियो को जरूर देखे .
तो में आज आपको इस क्रीम के बारे में सब कुछ बताऊंगा जैसे इसे किस चीज़ में उसे किया जाता है .इसे use करने से क्या साइड इफ़ेक्ट हो सकतें हैं .यह कितने इफेक्टिव हैं ,कितने दिन तक use कर सकते हैं .और सबसे जरुरी बात इसे लगाने और छोड़ने का सही तरीका क्या है .
स्किन लाइट क्रीम zydus liva कंपनी का प्रोडक्ट है और इसे कभी भी गोर होने केलिए use नहीं क्या जाता है .इस क्रीम में स्टेरॉयड मिला हुआ है .एक बात तो साफ़ है इस क्रीम गोर होने केलिए नहीं है .

Composition of skinlite


इसके अंदर Hydroquinone, Mometasone, Tretinoin मिलाया गया है .Mometasone एक स्टेरॉयड है .इसका मैंन काम स्किन में कोई एक्ज़िमा , रशेस ,मेलस्मा में use किया जाता है .

बहुत सारे लोग इसे लम्बे टाइम तक use करते है .और use करते करते इसका एडिक्शन होजाता है .रिजल्ट तो बहुत जल्दी मिलता है ,लईकिन इसका साइड इफेक्ट्स होता है .और जो लोग इसका बहुत ज़्यादा use कर लेते हैं .उनकी स्किन की पहेली परत हैट जाती है .

और ऐसा लगने लगता है की हम गोर होगये हैं .तो जो लोग का इसका एडिक्शन होगया है उसे कैसे बहार आये .ज़्यादातर लोग इसे रात को सोने से पहले लगाते हैं .जो लोग इसे 20 डेज से ऊपर लगते हैं वह लोगो को इसका एडिक्शन होजाता है .एकदम से छोड़ने से इसका साइड इफेक्ट्स ज़्यादा होसकते हैं .

तो चलिए अब जानते हैं इसे लगाना बंद कैसे क्या जाता है .सबसे पहले क्रीम की क्वांटिटी काम करे .पहले जितना लगते थे उसे काम लगाना सुरु करें .एक हफ्ते बाद इसे एक दिन छोड़ कर लगाना शुरू करें .
फिर एक हफ्ते बाद २ दिन बाद लगाना शुरू करें .ऐसे करते करते आप उसे बंद करना शुरू करें .

आप विटामिन सी,विटामिन इ खाना एंड लगाना शुरू करें पानी ज़्यादा पिए .

2 comments: