Tuesday, August 25, 2020

Diabetes Kya Hai ,Diabetes Control Kise Kehete Hain ?

Diabetes Kya Hai ,Diabetes Control Kise Kehete Hain ?


इंडिया में डायबिटीज total 5 corers से ज्यादा है ,येही डायबिटीज बहुत सारे डिजीज का कारण भी है .हम इस विडियो में डायबिटीज क्या है ,इसे कण्ट्रोल कैसे क्या जा सकता है -


कण्ट्रोल का मतलब क्या है -


यदि आपका सुगर लेवल खली पेट में 100/mg है तो इसे normal कहा जाता है ,यदि खाना खाने के 2 घंटे के बाद below140 mg है तो इसे normal कहा जाता है .

यदि यह कण्ट्रोल नही है तो यह आपके हार्ट को इफ़ेक्ट करता है .डायबिटीज क्या है -

में आपको जैसे ही बताया उससे ज्यादा हो जाता है तो उसे हामे डायबिटीज कहेते हैं .

ग्लूकोस आपको कार्बोहायड्रेट से ही मिलता है जैसे-फ्रूट्स ,vegetables,चीनी ,गुड़ ,सहेद जैसे खाद्य में रहेता है .
हामे जितने भी खाना खाते हैं उसमे से 70-80% कार्बोहाइड्रेट्स ही होता है .

और दो source होता है fat and proteins .

देखिये पहेले हां मुहं से खाना खाया ,,वोह खाना को हाम घोटक लिया और वो stomach में चला गया .जब वोह खाना small intestine के अन्दर जाता है तो ,वहां से glucose रिलीज़ होजाता है ,तो यह glucose ब्लड में पहुँच जाता है .

यह हमारा ब्लड tube है जिसमे देखा गया की खाना खाने से पहेले देखा गया की खाना खाने के पहेले वोह 100 mg /deciliter था and खाना खाने के बाद 140mg/deciliter होगया .

कहाँ से यह ग्लूकोस यह carbohydrte फ़ूड से आया .यह जो ब्लड में आया glucose यह तो कहाँ पे जायेगा कियुनकी यदि यह ब्लड में से नही जाएगा तो ब्लड में glucose level बढ़ता जायेगा .


ब्लड में से यह glucose हर cell में जाएगी ,cell के अंदर ग्लूकोस को एंट्री करने केलिए इन्सुलिन हेल्प करता है .cells के cell wall के अन्दर mitochondria,cytoplasm होता है ..

ब्लड में से आएगी oxygen and glucose यह दोनों के लेकर सेल वाल के अन्दर जो mitochiondria,cytoplasm है ,वोह यह दोनों को में से एनर्जी प्रोदुचे करेगा .

डायबिटीज पेशेंट में यह insulin जो एंट्री करबाता है उसका मात्रा बहुत ही कम होता है .जिसके कारन glucose बहुत ही slowly cells के अन्दर एंट्री करता है ,जिसके कारन ब्लड में glucose की मात्रा बढ़ जाता है .


हां जो कार्बोहायड्रेट खाते हैं वोह दो प्रकार की होते हैं एक है -


simple carbohydrate
and complex carbohydrate


देखिये बहुत सारा फ़ूड है जो simple and complex carbohydrate में आता है लिकिन में एक एक लेकर समझा रहा हूँ .
dekhiye simple कार्बोहायड्रेट के अन्दर में अनाज आता है ,complex carbohydrate का जो glucose बोन्डिंग होता है वोह इश तरह होता है .जो की टूटने में बहुत टाइम लगता है .

 

लिकिन जो सिंपल कार्बोहायड्रेट होतें हैं उसे तोड़ने में बहुत ही इजी होता है ,जिसमे आता है सुगर की तरह फ़ूड .यह बहुत जल्दी डाइजेस्ट होजाता है एंड ब्लड में glucose मात्रा बढ़ जाता है .

तो आपको करना यह है की सिंपल carbohydrate चोदना है एंड complex कार्बोहायड्रेट को खाना है .
तो दोस्तों यह था आज का टॉपिक उमेद्द करता हूँ की आप लोगो को विडियो पसंद आया होगा यदि आया है तोह इसे like,comment,subscribe करें .

No comments:

Post a Comment