Wednesday, October 14, 2020

Gestofit 300mg SR Tablet जानकारी हिंदी में

Gestofit 300mg SR Tablet जानकारी हिंदी में -side effects ,benifits ,uses in hindi 



 hcg का मतलब है humane chorionic gonadotropin .pregency के टाइम इस हॉर्मोन का लेवल सही होना बहुत सही है .यह हॉर्मोन  corpus luteum बनायीं रखता है .और  corpus luteum  progestrone हॉर्मोन को बन्रने में में मदत करता है .कियुनकी इसी hormone की कमी की बज्झ्से बचे की development ठीक से हो नही पाता .

यह सारे हॉर्मोन एक दुसरे से connected होते हैं .भारत में हर साल 1.5 cr से ज्यादा abortion होते हैं .इसके कोई reason हो सक्ते हैं .यदि बॉडी में estrogen के लेवल कम हुआ है तोह इसका रीज़न हो सकता है .

इसीलिए pregency के टाइम बॉडी सारे hormone के लेवल सही होना जरुरी है .hormones को balance करने की बहुत सारा तरीका है जैसे .काफी सारा protein and विटामिन युक्त खाना खाए .रोज excercise करे .refine एंड carbs को avoid करें .

stress ना ले ,healthy fats खाए .over ईटिंग से बचे .लिकिन यह सारे से रिजल्ट दिखने में थोडा टाइम लग सकता है .इसीलिए डॉक्टर्स hormonal tablet and injection लेने की सलाह देते हैं .

introduction to Gestofit 300mg SR Tablet

ऐसे तो मार्किट में बहुत सारा टेबलेट अवेलेबल है लिकिन आज में आपको gestofit 300 sr के बारे में बात करने बाला हूँ .इसे डॉक्टर ज्यादा प्रेस्क्रिबे करते हैं .में आपको बताऊंगा की yeh kitne effective hai ,किस काम करता है .इसका साइड इफेक्ट्स है या नही .इसे कैसे खाना है .सबसे जरुरी बात इसका असर कितने दिन में दिखने लगता है .

price of Gestofit 300mg SR Tablet

इसे Alembic Pharmaceuticals Ltd कंपनी manufacture करता है जिसका 1 स्ट्रिप का प्राइस 584 rupees है लिकिन यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो यह आपपको 490 के आस पास मिलजायेगा .1 स्ट्रिप में 10 टेबलेट्स रहेता है .इसे doctor की सलाह पर ही लीजिये .

Uses of Gestofit 300mg SR Tablet

sr का full form है sustained release .मतलब इसका असर आपको लम्बे समय तक रहेगा .हर एक टेबलेट  में progestrone 300 mg है .progestrone  एक natural female sex hormone है .पीरियड्स एंड pregnency के टाइम hormone imbalance होजाते हैं .मतलब कम होजाते हैं इसीलिए पीरियड्स एंड pregnency related प्रॉब्लम में इसका uses किया जाता है .

side effects of Gestofit 300mg SR Tablet

इसका uses से कुछ साइड इफेक्ट्स दिखा सकता है जैसे की headche,बहुत थक जाना ,उलटी होना , gase की प्रॉब्लम ,यदि इसी तरह की प्रॉब्लम हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले .

यदि आपको लीवर ,किडनी और किसी तरह की प्रॉब्लम है तो डॉक्टर को एक बार बताये .

Dosage of Gestofit 300mg SR Tablet

अब जानते हहिं इसका uses कैसे किया जाता है ,हर किसकी health problem अलग अलग होता है .इसीलिए इसका dose भी अलग  अलग होती है .हमेसा इसे खाना खाने के बाद ले .जितने दिन तक लिखा जाए उतेने दिन तक जरुर खाएं .


No comments:

Post a Comment