Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

जानिए एनेस्थीसिया शरीर में कैसे काम करता है

 यदि आपका कोई सर्जरी हुआ होगा तो आपको  याद होगा की STARTING के 5 सेकंड  बाद ही आपको नींद आगया होगा और नींद से जागने  के बाद आपको पता चला होगा की आपका ऑपरेशन ख़तम होगया है .


लिकिन सच यह है की आप एनेस्थीसिया में थे .आपको उस टाइम याद नही होगा ना तो आपको पैन हुआ होगा .यदि इस तरह नही होता तो सर्जरी करना बहुत ही मुस्किल होता .



तिन तरह की एनेस्थीसिया होता है -


regional anesthesia

inhalation anesthesia

intravenous anesthesia


regional anesthesia

regional anesthesia हमारा बॉडी में SPECIFIC PARTS से  पैन को ब्लॉक्स  करता है .PAIN AND MESSAGES हमारे बॉडी में ELECTRICAL IMPULSE होकर  NERVOUS SYSTEM की मदत से TRAVEL करता है .

regional anesthesia बॉडी में ELECTRICAL BARRICATE के माध्यम से काम करता है .

यह  NEURONS सेल MEMBRANE के अन्दर प्रोटीन्स  को जड़ देता है ,जो की CHARGED PARTICLES को  अंदर बहार जाने में मदत करता है .साथ ही पॉजिटिव CHARGE को नही छोड़ता है .


एक COMPOUND यह काम करता है जिसका नाम है कोकीन .कोकीन का पैन KILING इफेक्ट्स एक ACCICEDENT के माध्यम से DISCOVERD हुआ था .जब एक ophthalmology  INTERN ने गलती से इसे अपने मुहं में ले लिए था .


यह अभी भी कभी-कभी उपयोग किया जाता है एनेस्थीसिया के रूप में,बहुत सारा regional anesthesia अभी भी है जो की SAME STRUCTURE होता है और समान तरीके से काम करता है .


inhalation anesthesia


लेकिन MAJOR सर्जरी के लिए जहां आपको बेहोश होना जरूरत होता है ,उस टाइम हम  inhalation anesthesia USE करते हैं जो की  ब्रेन के साथ ही  पूरी NERVOUS SYSTEM के ऊपर काम करता है .


EUROPE COUNTRY के अंदर पहेले diethyl ether का USE किया जाता था inhalation anesthesia केलिए .

1840 के दशक में, डॉक्टर ने   पेशेंट को सर्जरी के टाइम  diethyl ether देना सुरु कर दिया था .नाइट्रस ऑक्साइड लोकप्रिय हो गया इसके बाद के DECADE में AND वोह आज भी USE किया जाता है .



intravenous anesthesia


intravenous anesthesia जो की 1870 को DEVELOPED किया गया था .intravenous anesthesia में कुछ SEDATIVE को मिलाया गया जैसे की  propofol ,opioids,.


propofol का काम होता है unconsciousness को कम करता है .opioids पैन को कम करता है .यह हमारा नर्वस सिस्टम में electrical signals के ऊपर इफ़ेक्ट करके काम करता है .

brain's electrical signals chaotic chorus है .ब्रेन के हर पार्ट एक दुसरे के साथ  बात करते हैं .यह कनेक्टिविटी हमें हर टाइम जगाता है .लिकिन यदि हमें  anesthesia दे दिया जाता है तो ब्रेन काम करना बंद कर देता है .



anesthetics  हमारा ब्रेन में GABA-A  receptor को हमारा ब्रेन NEURON में जोड़ देता है .जो की  सेल अन्दर NEGATIVE CHARGE PARTICLES जाने केलिए गेट को ओपन कर देता है .जिसके कारन हमारा ब्रेन काम करना बंद कर देता है .






Post a Comment

1 Comments